Tuesday, September 7, 2010

मुंडा बन सकते हैं अगले मुख्यमंत्री !

झारखंड में तेजी से बदलते सियासी घटनाक्रम के बीच भाजपा ने पूर्व मुख्‍यमंत्री अर्जुन मुंडा को पार्टी विधायक दल का नया नेता चुन लिया है और वह झारखंड मुक्ति मोर्चा के समर्थन से मंगलवार को एक बजे राज्‍यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करने वाली है।

इससे पहले नेता रघुवर दास ने आज पार्टी विधायक दल के नेता पद से इस्‍तीफा दे दिया। नए घटनाक्रम के मद्देनजर करीब तीन महीने बाद राज्‍य में चुनी हुई सरकार बनने का रास्ता साफ होता दिख रहा है और नए मुख्‍यमंत्री के तौर पर एक बार फिर मुंडा की ताजपोशी हो सकती है।

बीजेपी द्वारा समर्थन वापस लेने के बाद 30 मई को शिबू सोरेन ने झारखंड में मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। तभी से वहां राष्ट्रपति शासन लागू है। लेकिन अब संकेत हैं कि झारखंड मुक्ति मोर्चा ने इस बार बीजेपी को बिना शर्त समर्थन देने का फैसला लिया है।

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन अपने बेटे हेमंत सोरेन के साथ सोमवार को दिल्ली में थे, जिस दौरान संकेत मिले हैं कि उनकी बीजेपी नेताओं से चर्चा हुई है। रांची लौटने के बाद शिबू ने कहा कि जनता अभी चुनाव नहीं चाहती और जेएमएम किसी भी समान विचारधारा वाले दल को समर्थन देने के लिए तैयार है।

No comments: