Wednesday, May 5, 2010

अनंत बोले, लालू देशद्रोही

सुदीप बंद्योपाध्याय और मणिशंकर अय्यर की विपक्ष के खिलाफ की गई टिप्पणियों को लेकर गतिरोध समाप्त ही हुआ था कि बुधवार को लोकसभा में भाजपा के अनंत कुमार द्वारा राजद प्रमुख लालू प्रसाद के खिलाफ आपत्तिजनक शब्द का इस्तेमाल करने से नया बखेडा खडा हो गया और शाम पौने पांच बजे पांचवीं बार बाधा के बाद सदन की कार्यवाही गुरूवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।
स्थिति ऎसी बनी कि बंद्योपाध्याय से माफी की मांग करने वालों में शामिल भाजपा सदन के निशाने पर आ गई। उसके सहयोगी दलों ने अनंत को टिप्पणी वापस लेने की सलाह दे डाली।
तीखी नोंकझोंक लोकसभा में भोजनावकाश के बाद जनगणना पर चर्चा शुरू हुई तो अनंत कुमार ने बांग्लादेशी, नेपाली और पाकिस्तानी घुसपैठियों का सवाल उठाया। इस पर लालू ने कहा कि अनंत मुद्दे से हट कर बोल रहें हैं और वे संघ के एजेंडे को लागू कर रहे हैं। इस पर अनंत ने लालू को कहा कि वह 'देशद्रोही' हैं और देश के साथ गद्दारी कर रहे हैं। इस पर लालू ने कहा, आप मुझे सर्टिफिकेट देने वाले कौन होते हैं। अनंत ने लालू की चुटकी लेते हुए यह भी कहा कि संसद से छुट्टी हो गई तो वह 'लाफ्टर चैलेंज' कार्यक्रम में जाएंगे।
सुदीप-आचार्य विवाद इससे पहले, मंगलवार को माकपा नेता बासुदेव आचार्य के खिलाफ तृणमूल नेता सुदीप बंद्योपाध्याय की टिप्पणी पर वाम नेताओं ने बुधवार को लोकसभा में बंदोपाध्याय से बिना शर्त माफी की मांग की और हंगामा शुरू हो गया। लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के हस्तक्षेप से सदन में जारी गतिरोध समाप्त हो गया।
नहीं चली कार्रवाई उधर, राज्यसभा में मनोनीत सदस्य मणिशंकर अय्यर द्वारा सोमवार को विपक्ष के नेता अरूण जेटली के खिलाफ की गई कथित टिप्प्णी पर भाजपा के सदस्यों ने बुधवार को भी हंगामा किया और इस कारण प्रश्नकाल के बाद कार्यवाही नहीं चल पाई तथा बैठक दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

No comments: