Thursday, January 21, 2010

किसके सिर ताज, फैसला आज

राजसमंद जिले की खमनोर व कुंभलगढ पंचायत समिति की 78 ग्राम पंचायतों में सरपंची का ताज पहनने के लिए गुरूवार को बडी तादाद में दावेदारों का सैलाब उमड पडा। प्रत्येक सीट के लिए वार्ड पंचों के दावेदार कम और सरपंचों के एकाघिक दावेदार गाजे-बाजे और ढोल-ढमाकों के संग ग्राम पंचायत मुख्यालय पहुंचे और नामांकन पत्रों की खाना-पूर्ति की।
कई प्रत्याशी अपने साथ भीड दिखाने के लिए परिजनों-रिश्तेदारों को भी लेकर पहुंचे तो बहुत से उम्मीदवार समर्थकों के समूह के साथ दुपहिया-चार पहिया वाहनों से पहुंचे। ग्राम पंचायत मुख्यालयों के बाहर दिन भर मेले जैसा माहौल रहा। आसपास ठेला- थडियों पर भी खूब रौनक रही। इधर, पंचों-सरपंचों के पहले चरण का मतदान शुक्रवार को होगा।
दोनों ही पंचायत समिति की सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर पिछले कई दिनों से दावेदारी का मन बना रहे प्रत्याशी सुबह आठ बजे से पहले ही समर्थकों की फौज के साथ पंचायत मुख्यालय पहुंच गए। निर्घारित समय के साथ ही नामांकन पत्र लेने वालों की भीड लग गई। कई जगह पहले नामांकन पत्र लेने को लेकर धक्का-मुक्की भी हुई। ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर पहुंचने वालों में महिला प्रत्याशियों और उनकी महिला समर्थकों का रेला भी पहुंचा था।
बाहरी समर्थक भी पहुंचे
भावी सरपंचों का हौसला बढाने के लिए पडोसी राज्य महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश सहित अन्य स्थानों पर रहने वाले कई लोग भी पहुंचे थे। ग्राम पंचायत मुख्यालयों के बाहर प्रत्याशियों और उनके समर्थकों के वाहनों का जमावडा लग गया। हालांकि नामांकन पत्र जमा करवाने का निर्घारित समय सुबह 11 बजे तक ही था, लेकिन कक्ष में प्रवेश करने के बाद प्रत्याशियों ने निर्घारित समय के बाद भी नामांकन जमा करवाए।
कई जगह दोपहर बारह बजे तक नामांकन जमा करवाने वालों की कतार लगी रही। खमनोर पंचायत समिति मुख्यालय की सरपंच सीट अजा के लिए आरक्षित होने के बावजूद यहां से पांच दावेदारों ने सरपंच पद के लिए नामांकन पेश किया। इसी प्रकार सेमल में ओबीसी महिला की सीट पर तीन प्रत्याशियों ने दावेदारी पेश की।
सेवंत्री में निर्विरोध चुनाव
कुंभलगढ पंचायत समिति में सेवंत्री ग्राम पंचायत के सभी वार्डपंच व सरपंच निर्विरोध घोषित हो गए। यहां भंवरलाल भील सरपंच चुने गए तो सभी ग्यारह वार्ड वार्ड पंचों को भी निर्विरोध घोषित किया गया। पंचायत समिति की उमरवास व खरनोटा ग्राम पंचायतों में सरपंचों का चुनाव निर्विरोध हो गया। जबकि शेष ग्राम पंचायतों में बहुकोणीय मुकाबला होना तय है। उमरवास ग्राम पंचायत की एसटी पुरूष सीट से चतराराम के अलावा तेरह में से ग्यारह वार्ड पंच निर्विरोध निर्विरोध चुन लिए गए।
इसी प्रकार खरनोटा ग्राम पंचायत की जजा पुरूष सीट से चुनाराम भील निर्विरोध सरपंच बने। ग्राम पंचायत के ग्यारह में से दो वार्ड पंच भी निर्विरोध चुने गए। पंचायत समिति की लाम्बोडी ग्राम पंचायत में सरंपच के तीन दावेदार होने के कारण मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है।
जनावद ग्राम पंचायत में सरपंच पद के तीन उम्मीदवार, धानींन में दो, टाडावाडा गुजरान में छह, साथिया में पांच, चारभुजा में तीन, झीलवाडा में पांच, मानावता का गुडा में दस, सूंखार में तीन, अंटालिया में पांच, रिछेड में चार, थूरावड में दो, ओलादर में दो, मजेरा में दो, केलवाडा में तीन, गवार में छह, कडिया में आठ, आंतरी में आठ, तलादरी में सात, कांकरवा में चार, ओडा में दो, कणुजा में चार, कुंचौली में सात, बनोकडा में दो, पीपला में सात, उसर में दो, समीचा में तीन, मोरचा में चार, बडगांव में पांच, गजपुर में दो, कालिंजर में आठ व कोयल में दो उम्मीदवारों के बीच सरपंची का मुकाबला होगा।

No comments: