Friday, January 22, 2010

'बेहतर सुविधा ही सरकार का ध्येय'

केन्द्रीय प्रौद्योगिकी एवं संचार राज्यमंत्री तथा सांसद सचिन पायलट ने कहा कि डाकघरों का आधुनिकीकरण करने का ध्येय आम जनता को बेहतर सुविधाएं देना हैं, जिससे वे कम समय में डाक विभाग संबंधी कार्य निपटा सकें। पायलट शुक्रवार प्रोजेक्ट ऎरो के तहत नवीनीकृत सिटी डाकघर के लोकार्पण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि बदलते परिवेश के चलते लोगों की जरूरतों में भी बदलाव आया है। उन्हीं के अनुरूप डाकघरों में बदलाव करने की योजना बनाकर उसे मूर्त रूप दिया गया। ऎरो प्रोजेक्ट के अन्तर्गत सभी कार्य एक ही खिडकी से होंगे।
इसकी जिम्मेदारी विभाग की होगी। उन्होंने कहा कि आचार संहिता के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में ऎरो प्रोजेक्ट के तहत बनाए गए डाकघरों को शुरू नहीं किया जा सका, लेकिन यह कार्य भी चुनाव बाद जल्द शुरू किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कि योजना में देश के कुल 50 डाकघरों को चयनित किया गया। इसमें राजस्थान के 5 और अजमेर जिले के 2 डाकघर शामिल हैं।
विधायक नाथूराम सिनोदिया ने कहा कि सचिन पायलट ने जिले को प्राथमिकता देकर सराहनीय कार्य किया है। चीफ पोस्टमास्टर जनरल एस. गौरियार ने बताया कि जिन डाकघरों में ऎरो प्रोजेक्ट सेवा शुरू की गई है वहां शाम को खाते से संबंघित पूरी जानकारी ली जा सकती है। इस अवसर पर पोस्ट मास्टर जनरल अजमेर बी. एन. त्रिपाठी भी मौजूद थे। संचालन रेल डाक सेवा अजमेर के अधीक्षक मोहम्मद हनीफ ने किया।
'आरक्षण गुर्जरों का हक'
किशनगढ में शुक्रवार शाम भगवान देवनारायण जयंती के मौके पर सावंतसर स्थित गुर्जर छात्रावास में समाज के लोगों को सम्बोघित करते हुए कहा कि आरक्षण गुर्जर समाज का हक है और उसे यह मिलना चाहिए। पायलट ने कहा कि इसका हल योजनाबद्ध तरीके से निकालेंगे। पांच प्रतिशत आरक्षण का मसला न्यायालय में चला गया है। अब न्यायालय में राज्य सरकार का पक्ष रखा जाएगा। इस अवसर पर विधायक नाथूराम सिनोदिया ने भी संबोधित किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता नई दिल्ली के आयकर आयुक्त अरूणकुमार गुर्जर ने की। समाज के लोगों ने अतिर्थियों का साफा पहनाकर स्वागत किया। इससे पूर्व देवडूंगरी स्थित भगवान देवनारायण मंदिर में पूजा की गई। इसके साथ ही पायलट ने किशनगढ व गुलाबपुरा में देवनारायण जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की। उन्होंने अरांई और मसूदा में जनसभा को भी सम्बोधित किया।

No comments: