Sunday, January 24, 2010

'गरीबों को लाभान्वित करेंगे'

राजसमंद। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की केन्द्र व राज्य सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र के उत्थान के लिए कई योजनाएं चलाई हैं, आने वाले समय में भी अन्य योजनाओं के माध्यम से ग्रामीणों को लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने क्षेत्र के विकास के लिए कांग्रेस प्रत्याशियों को जीत दिला कर कडी से कडी जोडने व क्षेत्र के विकास में सहयोग करने का आह्वान किया।
उन्होंने जनसभा के दौरान पंचायत राज के चुनावों में जिला परिषद व पंचायत समिति के वार्डो में कांग्रेस प्रत्याशियों को जिताने की अपील की, वहीं पंच-सरपंच बनने की आशा लगाए बैठे उम्मीदवारों को चेताया कि नरेगा के दम पर पंच-सरपंच नहीं बनें। उन्होंने कहा कि नरेगा में कार्य कराने के बाद में सूचना के अघिकार व सामाजिक अंकेक्षण के तहत फर्जीवाडा नहीं चल सकता है। जोशी ने कहा कि लाभ की आशा लेकर पंच-सरपंच नहीं बने, सेवा के भाव से पंच-सरपंच बनेंगे, वे ही फायदे मे रहेंगे।
आन्ध्र प्रदेश से लें प्रेरणा
जोशी ने जनसभा के दौरान क्षेत्र में अकाल की भयावहता को देखते हुए आन्ध्र प्रदेश से प्रेरणा लेने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में महिला स्वयं सहायता समूह बना कर स्वरोजगार के नए अवसरों को तलाश करने की आवश्यकता है। उन्होंने आधुनिक तकनीकी के माध्यम से पशुपालन व खेती करने की सलाह दी। जनसभा को वरिष्ठ नेता हरिसिंह राठौड, पार्टी जिलाध्यक्ष नारायणसिंह भाटी, देवकीनंदन गुर्जर आदि ने भी संबोघित किया। संचालन अशोक कुमार पालीवाल ने किया।
प्रत्याशियों को कराया जनता से रूबरू
जनसभा के दौरान जिला परिषद व पंचायत समिति राजसमंद के कांग्रेस प्रत्याशी पंचायत समिति के वार्ड 14 से मीठू बाई गुर्जर, 12 से भगवतसिंह, 13 से ममता कुंवर चारण, 15 से किशनलाल भील, सात से प्रेमी बाई, 10 से यादवेन्द्रसिंह भाटी, दो से किरण भार्गव, जिला परिषद वार्ड 17 से मांगीलाल सालवी, 13 से गणेशलाल भील को मंच पर बुलाकर सभा में उपस्थित लोगों से रूबरू कराया गया।
ये थे उपस्थित
जनसभा के दौरान मंच पर पूर्व विधायक बंशीलाल गहलोत, पूर्व प्रधान रघुवीर सिंह, शांतिलाल कोठारी, प्रधान गणेशलाल भील, युवक कांग्रेस के जिलाध्यक्ष युवराज चौधरी, चौबीस खेडा गुर्जर समाज के अध्यक्ष भंवरलाल गुर्जर, ओबीसी प्रकोष्ठ के जिला संयोजक नारायणलाल गुर्जर, देवीलाल गुर्जर, पूर्व सरपंच मानाराम गुर्जर, भैरूलाल गुर्जर, नाथूलाल गुर्जर आदि।
'झांसे में न आएं'
रेलमगरा । प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. सी.पी.जोशी ने यहां खेल मैदान पर आयोजित जनसभा में वार्डपंच, सरपंच, पंचायत समिति व जिला परिषद के सदस्यों को जनता व सरकार के बीच की अहम कडी बताया। जोशी ने महानरेगा श्रमिकों से कहा कि उन्हें कार्य का पूरा भुगतान मिलेगा। आगामी दिनों में मजदूरी का ब्यौरा मोबाइल पर भी देखा जा सकेगा। उन्होंने भावी सरपंचों को दिए जाने वाले अघिकारों की जानकारी दी कि वे गरीब परिवारों को चयनित का लाभ दिला सकेंगे, बारिश का पानी संग्रहित कर जलाशयों का निर्माण करा सकेंगे व गांवों को बिजली-सडकों की सुविधा से जोडने का कार्य करेंगे।
जोशी ने जनता का आह्वान किया कि वे किसी भी झांसे में आए बिना गरीब हित को सर्वोपरि मानने वाले और आमजन की अपेक्षाओं पर खरा उतरने की योग्यता रखने वाले प्रत्याशी को ही जिताएं। सभा के दौरान खण्ड कांग्रेस अध्यक्ष कालूराम रेगर ने उनका स्वागत किया। सभा को पूर्व विधायक बंशीलाल गहलोत, मदनलाल चौहान, वरिष्ठ नेता हरिसिंह राठौड, देवकीनंदन गुर्जर, राजसमंद के पूर्व प्रधान रघुवीरसिंह राठौड, पार्टी के जिला उपाध्यक्ष भेरूलाल जाट आदि हने भी संबोघित किया। आभार राजसमंद प्रधान गणेशलाल भील ने ज्ञापित किया।

No comments: