Sunday, February 14, 2010

तेलंगाना समर्थक 12 विधायकों के इस्तीफे मंजूर

आंध्र प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष एन. किरणकुमार रेड्डी ने आज 12 विधायकों का इस्तीफा स्वीकार कर लिया। पृथक तेलंगाना मसले पर न्यायाधीश बी.एन.श्रीकृष्णा की अध्यक्षता में गठित पांच सदस्यीय समिति के कार्यक्षेत्र की घोषणा के खिलाफ रविवार को तेलंगाना क्षेत्र के 15 विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंपा था। रेड्डी ने जिन विधायकों का इस्तीफा स्वीकार किया है, उसमें तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के सभी 10 और मुख्य विपक्षी तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) व भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक-एक सदस्य शामिल हैं। रेड्डी ने सत्तारूढ कांग्रेस के दो और प्रजा राज्यम पार्टी (पीआरपी) के एक विधायक के इस्तीफे पर अभी फैसला नहीं किया है। हालांकि, माना जा रहा है कि इनके इस्तीफे भी जल्द ही स्वीकार कर लिए जाएंगे।
टीडीपी के 27 विधायकों ने भी इस्तीफे सौंपे
इस बीच, तेलंगाना क्षेत्र से टीडीपी के 27 विधायकों ने तेलंगाना राजनीतिक संयुक्त संघर्ष समिति जेएसीके संयोजक एम कोडनरम को अपने इस्तीफे सौंप दिए। टीडीपी पोलित ब्यूरो सदस्य एन.जनार्दन रेड्डी ने पार्टी विधायकों की एक लंबी बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में कहा .. हम कल शेष विधायकों के इस्तीफे भी जेएसी संयोजक को भेजेंगे। उल्लेखनीय है कि तेलंगाना से टीडीपी के 39 विधायक हैं।
इस्तीफा नहीं देने पर बहिष्कार
तेलंगाना संयुक्त संघर्ष समिति ने इस क्षेत्र के सभी विधायकों से आंध्रप्रदेश विधानसभा से सोमवार तक तक इस्तीफा दे देने का कहा है और ऎसा नहीं करने पर उनका 28 फरवरी से सामाजिक बहिष्कार की धमकी भी दी है। समिति की रविवार को दिन भर चली बैठक के बाद समिति के संयोजक ए कोडनडरम ने यहां पत्रकारों से कहा कि जो विधायक समिति का आदेश नहीं मानेंगे उन्हें झुकाने के लिए 16 फरवरी से छह सूत्री कार्यक्रम चलाया जाएगा। समिति ने पृथक तेलंगाना राज्य के गठन के मुद्दे पर श्रीकृष्णा समिति के कार्यक्षेत्र नामंजूर कर दिया है और उसने इसके विरोध में तेलंगाना के सभी विधायकों के इस्तीफे की धमकी दी है।

No comments: