Wednesday, February 10, 2010

किसान को जमीन लौटाएं राष्ट्रपति के पति

महाराष्ट्र के अमरावती जिले में दरियापुर के एसडीओ ने राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील के पति देवीसिंह शेखावत को कथित रूप से धोखाधडी से जमीन हडपने के मामले में दो एकड जमीन उसके मालिक को लौटाने का निर्देश दिया है। उप विभागीय अधिकारी अशोक अमणकर ने अपने आदेश में कहा है कि शेखावत और उनके परिजनों की ओर से जमीन के स्वामित्व दस्तावेज में किए गए परिवर्तन उचित नहीं थे। उन्होंने ब्लॉक अधिकारी की रिपोर्ट को खारिज कर जमीन उसके मालिक किशोर बनसोड को लौटाने का आदेश दिया है।
कागजों में हेरफेर का आरोपकिसान बनसोड ने पिछले वर्ष जून में शेखावत और अन्य परिजनों के खिलाफ जमीन हडपने का आरोप लगाया था। बनसोड का आरोप था कि उनकी जमीन के दोनों तरफ शेखावत परिवार के खेत थे, इसलिए वह उसकी जमीन चाहते थे और कुछ सरकारी कर्मचारियों की मदद से स्वामित्व दस्तावेजों में परिवर्तन कर उसकी जमीन का शेखावत परिवार के नाम पर हस्तान्तरण करवा लिया गया। उधर, दिल्ली में राष्ट्रपति भवन ने इस मुददे पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक सिंघवी ने कहा कि वह मामले का विवरण जाने बिना इस पर प्रतिक्रिया करने की स्थिति में नहीं होंगे।
बेटे का खण्डनराष्ट्रपति प्रतिभा पाटील के पुत्र और कांगे्रस विधायक राजेंद्र शेखावत ने इस बात का खण्डन किया कि उनका परिवार महाराष्ट्र में भूमि हडपने के मामले में आरोपी रहा है। शेखावत ने कहा, 'एसडीओ का आदेश यह था कि भूमि का नए सिरे से माप लिया जाएगा। मेरा यकीन मानिए, भूमि हडपने का कोई मामला नहीं है।'

No comments: