Wednesday, February 10, 2010

कोटा समेत चार प्रमुखों के नतीजे पलट गए

जयपुर। जिला प्रमुख और प्रधानी के चुनाव में जहां तोड-फोड हुई, वहीं कांग्रेस और भाजपा को बगावत भी झेलनी पडी। बहुमत के बावजूद कोटा समेत चार प्रमुखों के नतीजे पलट गए।

कांग्रेस के बहुमत वाली जिला परिषदों में से कोटा और नागौर भाजपा ने हथिया ली, तो बूंदी पर निर्दलीय काबिज हो गया। भाजपा के बहुमत वाली सिरोही जिला परिषद में कांग्रेस जिला प्रमुख बनाने में कामयाब हो गई। 33 जिला परिषदों में कांग्रेस के 24 और भाजपा के 8 जिला प्रमुख बने हैं। एक सीट पर निर्दलीय विजयी रहा। 248 पंचायत समितियों में 161 प्रधान कांग्रेस और 72 भाजपा के चुने गए हैं, जबकि 15 प्रधान निर्दलीय या अन्य दलों के हैं। करीब एक दर्जन पंचायत समितियों में क्रॉस वोटिंग से नतीजों में उलटफेर हो गया।
पंचायत मंत्री के घर भी सुरक्षाकांग्रेस कार्यकर्ताओं का रोष देखते हुए गुमानपुरा स्थित पंचायती राज और ग्रामीण विकास मंत्री भरत सिंह के आवास और कांग्रेस से जिला परिषद सदस्य मन्नालाल गुर्जर के आवास पर भी पुलिस बल तैनात किया गया।
नागौर में भी अपने ही ले डूबेनागौर में जिला प्रमुख के चुनाव में स्पष्ट बहुमत होने के बावजूद कांग्रेस को 'अपनों' ने ही डुबो दिया। अठारह सीटें जीतने वाली भाजपा उम्मीदवार बिंदु चौधरी कांग्रेस में तोड-फोड कर फिर से जिला प्रमुख बन गई। कांग्रेस में सदमे का माहौल है।
झालावाड भाजपा में बगावत पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के गृह निर्वाचन झालावाड जिले में भाजपा में बगावत का बिगुल बज गया। खानपुर, झालरापाटन व मनोहरथाना में प्रधान पद के लिए भाजपा से बगावत कर प्रत्याशी मैदान में उतर गए, जिससे पार्टी को नुकसान उठाना पडा।
कामां में पथराव व फायरिंगकामां में प्रधान के चुनाव के दौरान दो पक्षों में हुए विवाद के बाद पथराव व फायरिंग की घटना से भगदड मच गई। स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए पुलिस को आंसू गैस व हवाई फायर करने पडे।
बसेडी में हवाई फायरबसेडी में प्रधान पद के चुनाव के दौरान कांग्रेस व भाजपा समर्थकों में पथराव हुआ। इस दौरान हवाई फायर भी किए गए।
दिलावर के खिलाफ अपहरण का मामलाअटरू पुलिस ने पूर्व मंत्री मदन दिलावर के खिलाफ एक पंचायत समिति सदस्य के अपहरण के आरोप में मामला दर्ज किया है। पंचायत समिति के वार्ड 7 से निर्वाचित सदस्य भाजपा मण्डल अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण नागर के पुत्र ललित नागर ने बुधवार को यह मामला दर्ज कराया।
उलटफेर की जांच करेगी समितिजयपुर। कोटा, बूंदी और नागौर में बहुमत के बावजूद जिला प्रमुख नहीं बन पाने से हतप्रभ कांग्रेस ने इसकी जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित की है। समिति में प्रदेश सचिव वीरेन्द्र पूनिया, चिरंजीलाल बडाया और पंकज मेहता शामिल होंगे जो कि तीन-चार दिन में अपनी रिपोर्ट देंगे। यह समिति प्रधान के चुनाव में हुए उलटफेर की जांच भी करेगी।
कोटा कांग्रेस में भितरघातकोटा में बहुमत के बावजूद जिला प्रमुख के चुनाव में कांग्रेस को भितरघात ले डूबी। कांग्रेस के तीन सदस्यों में सेंध लगाते हुए भाजपा उम्मीदवार विद्याशंकर नंदवाना ने कांग्रेस के नईमुद्दीन गुड्डू को एक वोट से अप्रत्याशित शिकस्त दे दी।
सांसद के घर पथरावगुड्डू की हार से बौखलाए उनके समर्थकों ने सांसद इज्यराज सिंह के घर पर पथराव किया। उन्होंने मुख्य द्वार पर खडी एक कार का पिछला शीशा तोड दिया तथा द्वार पर लगे बिजली के बल्ब भी तोड दिए।
गृहमंत्री आवास पर निगरानीजिला प्रमुख चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी की हार के बाद पार्टी के कुछ नेताओं के खिलाफ कार्यकर्ताओं के रोष को देखते हुए ऎहतियात के तौर पर गृहमंत्री शान्ति धारीवाल के आवास पर आरएसी के जवान और हथियारबंद जाप्ता भी तैनात किया गया। कई अधिकारी भी मौके पर निगरानी करते रहे। गृहमंत्री के आवास से सांसद इज्यराज सिंह के निवास बृजराज भवन तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रही।
कांग्रेस को घाटासदस्यों के चुनाव में 25 जिलों में कांग्रेस, 7 में भाजपा का बोर्ड बना था, जबकि अलवर में किसी को बहुमत नहीं मिला, वहां कांग्रेस आगे थी। इस तरह जिला प्रमुखी में कांग्रेस को एक सीट का घाटा उठाना पडा है, तो भाजपा को एक सीट का फायदा हुआ।
फिल्मी अंदाज में अपहरणगढी में प्रधान पद के निर्वाचन से पूर्व बुधवार को कुछ पंचायत समिति सदस्यों को जीप सहित अपह्वत कर ले जाने का मामला सामने आया है। बाद में पुलिस ने इन्हें मुक्त कराया।

No comments: