Tuesday, September 8, 2009

नेता और संगठन एक मंच पर

कोटा में हाईकोर्ट, रेवेन्यू बोर्ड व राज्य उपभोक्ता मंच की बैंच स्थापना की मांग का सभी राजनीतिक दलों के नेताओं ने एक मंच पर आकर समर्थन किया है। इसके लिए व्यापारिक, सामाजिक व स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी तन,मन और धन से सहयोग देने की घोषणा की है।
हाईकोर्ट बैंच स्थापना संघर्ष समिति के तत्वावधान में अदालत परिसर स्थित पुस्तकालय भवन में सोमवार को सभी राजनीतिक दलों,व्यापारिक व सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों की बैठक हुई। करीब दो घंटे चली बैठक में सभी ने कहा कि हाईकोर्ट में 40 प्रतिशत मुकदमें हाडोती संभाग के होने से कोटा इसके लिए प्रबल दावेदार है।
इसे जन आंदोलन बनाने के लिए आमजन को जोडने पर जोर दिया गया। बैठक में नेताओं ने आईआईटी के कोटा से छिनने की विफलताओं से सबक लेने की बात कही। बैठक में संघर्ष समिति के संयोजक ब्ा्रrाानंद शर्मा, अभिभाषक परिषद के अध्यक्ष रमेश चंद कुशवाह, वरिष्ठ अधिवक्ता महेश चंद गुप्ता व हरीश शर्मा ने आंदोलन के बारे में जानकारी दी। संचालन परिषद के महासचिव नंद सिंह हाडा ने किया।
इन्होंने किया समर्थनबैठक में उप महापौर रविन्द्र सिंह निर्भय,नगर निगम में प्रतिपक्ष के पूर्व नेता राकेश सोरल,शिवसेना के राज्य उप सम्पर्क प्रमुख प्रमोद चतुर्वेदी,भाजपा नेता हनुमान शर्मा,कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन व महासचिव अशोक माहेश्वरी,महिला संरक्षण समिति की अध्यक्ष संगीता माहेश्वरी,कांग्रेस कमेटी के शहर उपाध्यक्ष डॉ. जफर मोहम्मद व अरूण भार्गव,कामरेड आर.के.स्वामी,युवक कांग्रेस अध्यक्ष शिवकांत नंदवाना समेत कई वक्ताओं ने विचार व्यक्त करते हुए मांग का समर्थन किया।
पैरवी करने वालों को रोकाहडताल के दौरान अदालत में पैरवी करने वाले वकीलों को अन्य वकीलों ने रोका। समिति के संयोजक व अभिभाषक परिषद के अध्यक्ष के नेतृत्व में वकीलों ने एडीएम सिटी कोर्ट में पैरवी करने पर सुखविंदर चावला को रोका। चावला ने परिषद का सदस्य नहीं होने पर इसका विरोध किया तो इसकी शिकायत एडीएम दिनेश चंद जैन से की। एक अन्य महिला वकील अनीता शर्मा को भी समझाया गया।
पक्षकार स्वयं कर सकेंगे पैरवीसोमवार को हुई संघर्ष समिति की बैठक में कई निर्णय लिए गए। परिषद के महासचिव नंद सिंह हाडा ने बताया कि आवश्यक प्रकृति के मुकदमों में पक्षकार स्वयं पैरवी कर सकते हैं। हाजरी माफी के प्रार्थना पत्र मुंशी के माध्यम से पेश किए जा सकेंगे। टाइप, जेरोक्स व स्टाम्प वेंडर शाम 4 से 5 बजे तक कार्य कर सकेंगे।
कलक्टर को ज्ञापन आजकोटा में हाईकोर्ट बैंच की मांग के समर्थन में मंगलवार को जिला कलक्टर को ज्ञापन दिया जाएगा। संघर्ष समिति के संयोजक ब्ा्रrाानंद शर्मा ने बताया कि वकीलों के अलावा सभी राजनीतिक दलों,व्यापारिक व सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि सुबह 10.30 बजे सर्किट हाउस में एकत्र होंगे। यहां से रैली के रू प में कलेक्ट्रेट पहुंचकर मुख्यमंत्री के नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन देंगे। जनहित में वकीलों की यह मांग जायज है। सही योजना बनाकर आंदोलन करने पर सफलता मिलेगी। इसके लिए विधि मंत्री शांति धारीवाल से बात करेंगे।
-इज्यराज सिंह, सांसद
इस मुद्दे पर सभी एक मत हैं। मुकदमों की संख्या के आधार पर कोटा इसका हकदार है। आंदोलन में सभी को सहयोग करना होगा। -ओम बिडला, विधायक कोटा दक्षिण
हाईकोर्ट की आवश्यकता आमजन के लिए है। आमजन को आंदोलन से जोडना होगा। -भवानी सिंह राजावत, विधायक लाडपुरा
आंदोलन राजनीतिक नहीं जनता का है। जनप्रतिनिधि वकीलों के साथ हैं। जनता की भलाई के लिए योजनाबद्ध तरीके से आंदोलन करने पर सफलता मिलेगी।-चंद्रकांता मेघवाल, विधायक रामगंजमंडी
वकीलों के साथ सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को पूरी ईमानदारी व दमखम से आंदोलन में सहयोग करना होगा। -प्रहलाद गुंजल, पूर्व विधायक
आंदोलन की सफलता के लिए एकजुटता की जरू रत है। आंदोलन में तन,मन व धन से सहयोग करना होगा।-मोहनलाल महावर, महापौर
समय अनुकूल है। केन्द्र व राज्य में कांग्रेस की सरकार होने से आंदोलन में सफलता निश्चित है। आवश्यकता मिलकर प्रयास करने की है।-मनमोहन जोशी, भाजपा शहर अध्यक्ष

No comments: