Thursday, September 17, 2009

मंत्री गरजे,...और वे लरजे

डूंगरपुर जिले के प्रभारी एवं खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बाबूलाल नागर की पहली बैठक में ही सरकारी अफसरों के पसीने छुडा दिए। लगभग साढे पांच घंटे तक जिला परिषद के सभागार में चली इस बैठक में मंत्री ने अघिकारियों से जमीनी स्तर के सवाल-जवाब शुरू किए तो उनसे जवाब देते नहीं बना।
मंत्री ने सभी महकमों के कार्यक्रमों की गहनता से समीक्षा की। काम-काज में लापरवाही बरतने और गरीबों की राहत वाली योजना में लेटलतीफ अघिकारियों से दो टूक में कहा कि यह आपका हमारा पहला परिचय है। अगली बैठक में सरकार की मंशाओं के अनुरूप काम करें, अन्यथा घर बैठा दिए जाओगे। बैठक में सांसद ताराचंद भगोरा, जिला कलक्टर पूर्णचंद्र किशन, विधायक लालशंकर घाटिया, राईया मीणा, शंकरलाल अहारी, सुरेन्द्र बामणिया, प्रधान मंजूला रोत सहित अघिकारी मौजूद थे।
यह कैसा रात्रि ठहराव!
मंत्री ने सभी अधिकारियों के ग्रामीण क्षेत्रों में रात्रि ठहराव पर सवाल दागे कि रात को रूक कर आपने कितने लोगों की सुनवाई की, ग्रामीणों को क्या लाभ मिलाक् उन्होंने कहा 'रात को जाओ और जीप में सो जाओ वाला तरीका बर्दाश्त नहीं होगा।' नरेगा में बैंकिक स्तर पर भुगतान में देरी पर भी नाराजगी जाहिर की।
हजम करना मुश्किल
नागर ने 17 लाख पौधे लगाने की उपलब्घियों को देख कहा कि इनमें से 17 हजार पौधे भी जीवित हैं क्याक् यह उपलब्घियां जमीनी कम और कागजी ज्यादा हैं।
कलक्टर किशन ने अधिकारियों को गांव-गांव में पौधों की मौजूदा स्थिति का सर्वे कर वास्तविक रिपोर्ट देने को कहा।
इनकी जांच के आदेश
- चिकित्सालय में रिनोवेशन के नाम पर कथित गुणवत्ता रहित कार्य
-नरेगा में बैंक भुगतान में देरी के कारण
- ओबरी गांव में दो ब"ाों की बुखार से हुई मौत और चिकित्सक द्वारा इनके घर जाकर पर्चियां लाने का मामला
- जल ग्रहण कार्यो का निरीक्षण
- सम्पूर्ण स्वच्छता के तहत शौचालय निर्माण
- सर्व शिक्षा के तहत स्कूलों में खोदे गए हैण्डपंपों की गुणवत्ता
- जिले में लगे पौधों की स्थिति
- 1200 हैण्डपंपों की स्वीकृति में देरी
- सभी महकमों की यूसी और सीसी के संबंध में

पानी, बिजली पर भी बरसे
पानी और बिजली के मुद्दे पर जनप्रतिनिघियों ने जमकर भडास निकाली। सांसद भगोरा ने कहा कि सरकारी योजनाओं का बंटाढार किया जा रहा है। पिछले दिनों गलत स्वीकृत हुए 1200 हैण्डपंप की नई स्वीकृतियां निकालने में देरी की जा रही है। यहां बीपीएल परिवारों के शौचालयों में उपलब्घियां कम देख नाराजगी जताते नागर ने कहा कि गरीबों के साथ मजाक बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस दौरान भीखा भाई केनाल के तहत नहर निर्माण और बिजली ट्रांसफार्मरों की गुणवत्ता पर भी मंत्री ने खिंचाई की।

No comments: