Monday, September 7, 2009

संस्कृति की रक्षा' के नाम पर तोडफोड

'भारतीय संस्कृति की रक्षा' के नाम पर बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने रविवार को महावीर नगर विस्तार योजना स्थित एलबीएस अकादमी में होने वाले फैशन शो से पूर्व जमकर तोडफोड की। महावीर नगर थाने के ठीक पीछे हुई इस तोडफोड की घटना के समय पुलिस वहां मौजूद नहीं थी।
पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत दल के करीब 50 कार्यकर्ता नारेबाजी करते हुए स्कूल के गेट का ताला तोड अंदर प्रवेश कर गए। गेट पर मौजूद स्कूल के सुरक्षाकर्मी उन्हें देख इधर-उधर छिप गए। कार्यकर्ताओं ने शो के लिए तैयार मंच व कुर्सियों को इधर-उधर फेंकना शुरू कर दिया। लाइट, साउण्ड, प्रोजेक्टर सिस्टम को भी जमीन पर पटक दिया। हाथों में डण्डे व बेसबाल के बल्ले लिए कार्यकर्ताओं ने मंच पर लगे होर्डिüग को भी फाड दिया। करीब 15 मिनट तोडफोड करने के बाद कार्यकर्ता वहां से चले गए। बजरंग दल कार्यकर्ता मुकेश जोशी का कहना है कि फैशन शो भारतीय संस्कृति के नाम पर कलंक हैं। इसमें अश्लीलता परोसी जाती है। उधर कुतुर इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी की निदेशक पूजा राजवंशी ने शो में किसी भी तरह की अश्लीलता होने से इनकार किया है।
घटना के बाद तैनात की पुलिसबजरंग दल ने स्कूल में होने वाले फैशन शो के विरोध की घोषणा शनिवार को ही कर दी थी। पूर्व घोषित कार्यक्रम के बावजूद भी शो के लिए पुलिस ने सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं किए। स्कूल निदेशक कुलदीप माथुर ने बताया उन्होंने घटना से करीब एक घंटे पूर्व महावीर नगर थानाधिकारी को इसकी सूचना दे दी थी। घटना के बाद पहुंचे पुलिस उपाधीक्षक अंशुमान भौमिया ने स्कूल प्रशासन से घटना की जानकारी ली। बाद में वहां पुलिस का अतिरिक्त जाप्ता तैनात कर दिया गया।

No comments: