Monday, October 12, 2009

डरो मत, हिम्मत करो, आगे बढ़ो

सरकार की मंशा अंकेक्षण से किसी को भयभीत करना नहीं बल्कि सिस्टम को साफ करना है।

इसे आगे बढ़कर अपनाने में हिम्मत दिखानी होती है। यह हिम्मत सरकार ने उठाई। सरकार इसके लिए बधाई की पात्र है। केंद्र की यूपीए और राज्य दोनों सरकारों के कृत संकल्प से एक दिन सफलता अवश्य मिलेगी। यह बात सोमवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव भंवर जितेंद्र सिंह ने कही। वे सामाजिक अंकेक्षण कार्यक्रम के समापन सत्र को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि गांव में श्रमदान करने के बाद ही आम आदमी को श्रम का महत्व पता लगता है। हमने राहुल गांधी के साथ गांवों में जाकर श्रमदान किया तो तब मन को संतोष मिला। उन्होंने कहा कि अंकेक्षण की यह प्रक्रिया सभी जगह रोशनी फैलाएगी। जब तक युवा आगे नहीं आए, देश तरक्की से दूर रहेगा। इस लिए कांग्रेस युवाओं को मौका देकर आगे बढ़ाना चाहती है।
राज्य के चिकित्सा एवं स्थास्थ्य मंत्री एमादुद्ीन अहमद खान दुरु मियां ने कहा कि केंद्र सरकार राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन पर 13 सौ करोड़ रुपए खर्च कर रही है। गांव-गांव में स्वास्थ्य के प्रति चेतना लाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। योजना के तहत गांव में ही ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

जिले के प्रभारी और ऊर्जा मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि नरेगा ने गांवों में पलायन रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ऐसे प्रयास किए जाने चाहिए कि श्रमिकों को समय पर भुगतान मिल सके। नरेगा में कमियां सामने आ रही है वह सभी लगभग अज्ञानता के कारण ही रही है। उन्होंने कामना की कि जिस तरह आंध्र प्रदेश पैटर्न को देश में ख्याति मिली, भीलवाड़ा के अंकेक्षण को भी वैसा ही नाम मिले।
कार्यक्रम में मैग्सेसे अवार्ड विजेता अरूणा राय ने कहा कि सूचना के अधिकार से आम आदमी में अभिव्यक्ति का अधिकार आया। उन्होंने कहा कि ताली दोनों हाथ से बजती है यह हर बार सरकार को याद दिलाना पड़ता है। यह हमारे लिए शर्मिदगी की बात है कि आज भी देश में लोग भूख और गरीबी के कारण मर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अंकेक्षण के नतीजों का फोलोअप करना होगा। अंत में सीईओ मोहनलाल शर्मा ने कहा कि ऑडिट जवाबदेही की होनी चाहिए। उन्होने सामाजिक अंकेक्षण में शामिल जिले के सभी 350 लोगों से हमेशा तैयार रहने को कहा। कार्यक्रम का संचालन भंवर मेघवंशी ने किया।

कार्रवाई की मांग

भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिला महामंत्री लादूलाल तेली नरेगा के सामाजिक अंकेक्षण में दोषी पाए गए जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कंेद्रीय मंत्री डा. सीपी जोशी और खनिज राज्य मंत्री रामलाल जाट के गबन राशि जमा करवाने पर क्षमा देने के बयान की निंदा की गई है।

No comments: