Monday, October 26, 2009

महाराष्ट्र में आधे विधायक 'दागी'

मुम्बई। महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के दौरान चुनकर आए विधायकों में से आधे के खिलाफ आपराधिक मामले लम्बित हैं। जबकि हरियाणा में ऎसे विधायकों की संख्या 17 फीसदी तथा अरूणाचल प्रदेश में पांच फीसदी है। यह जानकारी खुद विधायकों की ओर से दाखिल किए गए शपथ पत्रों में दी गई थी। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) और नेशनल इलेक्शन वॉच (एनईडब्ल्यू) के अध्ययन में यह बात सामने आई है। एडीआर व एनईडब्ल्यू ने यह अध्ययन देश भर के 1200 एनजीओ व अन्य नागरिक संगठनों के साथ मिलकर किया है। अध्ययन के मुताबिक नए विधायकों में से पचास फीसदी करोडपति हैं, जबकि महिला विधायकों की संख्या भी काफी कम है।
हरियाणा में सुधारअध्ययन के मुताबिक हरियाणा में इस बार 15 विधायक ही ऎसे हैं, जिनके खिलाफ आपराधिक मामले लम्बित हैं। जबकि साल 2005 में ऎसे विधायकों की संख्या 28 थी, जो कुल विधानसभा सदस्यों का का 31.11 फीसदी था।
284 करोडपतिअध्ययन में कहा गया है कि तीनों राज्यों में चुनकर आए 284 विधायक करोडपति हैं। 2004 के महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव में ऎसे विधायकों की संख्या 108 थी। हरियाणा के पिछले विधानसभा चुनाव में ऎसे विधायकों की संख्या 47 थी, जबकि अरूणाचल के पिछले विधानसभा चुनाव में ऎसे विधायकों की संख्या 17 थी। अध्ययन में कहा गया है कि अगर किसी के पास ज्यादा धन है, तो उसके जीतने की सम्भावनाएं बढ जाती हैं।
हत्या, डकैती, अपहरण के मामलेअध्ययन के मुताबिक विधायकों के खिलाफ लम्बित आपराधिक मामलों में 15 हत्या के, 22 डकैती व अपहरण के व 6 फिरौती के मामले हैं। चुनाव परिणामों के बाद दोनों संगठनों की ओर से किए गए अध्ययन के मुताबिक तीनों राज्यों की कुल 438 सीटों के लिए 4944 उम्मीदवारों ने चुनाव लडा। 900 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले लम्बित थे इनमें से 161 ने चुनाव जीता। महाराष्ट्र में 143 विधायक दागीमहाराष्ट्र में इस बार के विधानसभा चुनाव में चुनकर आए 143 विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले लम्बित हैं। जो कि कुल सदस्यों का करीब 50 फीसदी है। साल 2004 के विधानसभा चुनाव में ऎसे 132 विधायक थे। अर्थात करीब 45.83 फीसदी।
हुड्डा-खाण्डू की ताजपोशीनई दिल्ली। हरियाणा में भूपेन्द्र सिंह हुड्डा और अरूणाचल प्रदेश में दोरजी खाण्डू ने रविवार को लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। महाराष्ट्र में सरकार का गठन सोमवार को राकांपा विधायक दल की बैठक के बाद किया जाएगा।

No comments: