Monday, October 26, 2009

जोधपुर का पानी बंद कर देंगे

बीकानेर। पूर्व सिंचाई मंत्री व विधायक देवी सिंह भाटी ने राज्य सरकार को चेतावनी दी है कि बीकानेर और जैसलमेर जिलों के खेतों को पर्याप्त नहरी पानी नहीं मिला तो जोधपुर का पानी बंद कर देंगे। राज्य सरकार से किसान त्रस्त है। अब वह खुद हैड का कंट्रोल करेगा और पानी का वितरण करेगा।
नहरों में पर्याप्त पानी समेत 21 सूत्री मांग को लेकर भाटी के नेतृत्व में बडी संख्या में सोमवार को किसानों ने यहां कलक्ट्री में प्रदर्शन कर धरना दिया।
इस अवसर पर सभा को सम्बोधित करते हुए भाटी ने कहा कि नहरी पानी नहीं मिलने से क्षेत्र का किसान बर्बाद हो चुका है। किसान कर्ज के बोझ से दबा हुआ है। चारा नहीं मिलने से पशु मर रहे हैं । भाटी ने कहा कि साइफन लगाकर नहर का पानी चोरी हो रहा है। इसे न तो मंत्री रोक रहे हैं न अधिकारी। चुनाव के दौरान आठ बारी पानी देने का वादा करने वाले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तीन बारी पानी भी नहीं दे पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बीकानेर-जैसलमेर जिलों को पानी नहीं मिला तो जोधपुर का पानी रोक दिया जाएगा। किसान को अब नहर का कन्ट्रोल खुद अपने हाथों में लेना पडेगा। उन्होंने कहा कि अकाल तो कई बार पडा लेकिन राज की तरफ से कोई सहायता नहीं मिलने से जनता निराश है।
बीकानेर पूर्व की विधायक सिद्धी कुमारी, बीकानेर पश्चिम के विधायक गोपाल जोशी और खाजूवाला विधायक डॉ. विश्वनाथ समेत अनेक वक्ताओं ने सभा में कहा कि कांग्रेस के राज में खेतों को पानी, पशुओं को चारा और घरों में बिजली नहीं हैं। आम आदमी अब परेशान हो चुका है। यदि उनकी मांगें नहीं मानी गई तो जनता र्ईट से र्ईट बजा देगी। सभा के बाद 11 सदस्यीय शिष्टमण्डल ने जिला कलक्टर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया।

No comments: