Tuesday, October 20, 2009

सलूम्बर से अमृत व टोडाभीम से रमेश

जयपुर। भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा उपचुनाव में टोडाभीम से रमेश मीणा तथा सलूम्बर से अमृत मीणा को अपना उम्मीदवार बनाया है। टिकट बंटने के साथ ही भाजपा में विरोध की शुरूआत भी हो गई है। कांग्रेस बुधवार को नामांकन भरने के आखिरी दिन प्रत्याशियों की घोषणा करेगी। टोडाभीम से शिवदयाल मीणा तथा सलूम्बर से सांसद रघुवीर मीणा की पत्नी बसंती देवी को टिकट मिल सकता है।
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अरूण चतुर्वेदी ने बताया कि मंगलवार को राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने दिल्ली में टिकटों का ऎलान किया। रमेश मीणा पूर्व में सवाईमाधोपुर से लोकसभा और अमृत मीणा सराडा से विधानसभा का चुनाव लड चुके हैं।
इधर कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी व राष्ट्रीय सचिव विवेक बंसल मंगलवार को जयपुर आए। उम्मीदवारों के बारे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तथा पार्टी प्रदेशाध्यक्ष सी.पी. जोशी से चर्चा कर वे दिल्ली लौट गए। जोशी के अनुसार पार्टी बुधवार सवेरे अपने प्रत्याशियों का ऎलान करेगी लेकिन अन्य सूत्रों के मुताबिक नाम लगभग तय कर लिए गए हैं और प्रत्याशियों को इसके संकेत भी दे दिए गए हैं। नामों की अधिकृत घोषणा के लिए गहलोत व जोशी को अधिकृत किया गया है।
बत्ती ने जडा टिकट बेचने का आरोपभाजपा के टोडाभीम के पूर्व विधायक बत्तीलाल मीणा ने रमेश को टिकट देने पर कडा विरोध जताया है। इस बारे में उन्होंने प्रदेशाध्यक्ष चतुर्वेदी से भी फोन पर बात की। पत्रिका से बातचीत में उन्होंने साफ आरोप लगाया कि टिकट बेचा गया है। उनका कहना है कि 2003 में रमेश ने बागी होकर चुनाव लडा, जिस पर उन्हें पार्टी से निकाला गया। बाद में 2008 के विधानसभा व 2009 के लोकसभा चुनाव में उनकी भूमिका को लेकर पार्टी को खूब शिकायतें की गईं। एक सवाल के जवाब में वे बोले, मैं रमेश के समर्थन में काम नहीं करूंगा, लेकिन पार्टी नहीं छोडूंगा। हमारी दो पीढियों ने वहां पार्टी को खडा किया है।
बसपा नहीं लडेगी- बहुजन समाज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भगवान सिंह बाबा के अनुसार उपचुनाव में कोई प्रत्याशी नहीं उतारा जाएगा।
आज आखिरी दिन दोनों सीटों के उपचुनाव के लिए बुधवार को नामांकन पत्र भरने का आखिरी दिन है। मंगलवार को टोडाभीम में एक तथा सलूम्बर में चार प्रत्याशियों ने पर्चे भरे। भाजपा के टिकट की घोषणा से पूर्व सलूम्बर से अमृत मीणा ने पर्चा दाखिल कर दिया था।

No comments: