Monday, October 12, 2009

तीन राज्यों में वोटिंग जारी

महाराष्ट्र, हरियाणा और अरूणाचल प्रदेश में आज सुबह सात बजे से कडी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान जारी है। महाराष्ट्र की 288, हरियाणा की 90 और अरूणाचल प्रदेश की 57 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। अरूणाचल प्रदेश की 60 में से तीन विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। इस बीच, हरियाणा के एक मतदान केन्द्र पर फायरिंग की खबर है। फिरोजपुर झिरका के नीमखेडा पोलिंग बूथ पर प्रत्याशियों के समर्थकों में भिडंत के बाद फायरिंग की गई जिसमें दो लोग घायल हो गए। गढचिरौली में भी नक्सली मतदान रोकने की कोशिश कर रहे हैं। सडकों पर पेड डालकर रास्ते बंद कर दिए हैं। गढचिरौली के कासनपुर में बीएसएफ और नक्सलियों के बीच रूक-रूककर फायरिंग हो रही है।
नक्सल प्रभावित इलाकों में दोपहर तीन बजे तक वोटिंग होगी जबकि बाकी जगहों पर शाम पांच बजे तक चलेगी। वोटों की गिनती 22 अक्टूबर को होगी और सरकार बनाने का काम 25 अक्टूबर तक पूरा होगा। संवदेनशील मतदान केन्द्रों पर डिजिटल कैमरों और वीडियो से नजर रखी जा रही है।
नक्सल प्रभावित इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंधगढचिरौली की नक्सली हिंसा के कारण खास तौर से महाराष्ट्र में पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। केन्द्रीय बलों की 35 कम्पनियां विशेष रूप से नक्सलवाद से प्रभावित गढचिरौली, गोन्दिया और चन्द्रपुर जिले में भेजी गई हैं। इन क्षेत्रों में नक्सलियों ने चुनाव के बहिष्कार की घोषणा की है। नक्सल प्रभावित गढचिरौली में सुरक्षा बलों की मदद के लिए दो हेलीकाप्टर तैयार रखे गए हैं।
अनिल अंबानी ने डाला वोटबिजनेस टाइकून अनिल अंबानी ने आज कफ परेड में सबसे पहले अपना मताधिकार का प्रयोग किया। महाराष्ट्र में सुबह-सुबह मतदान की गति धीमी है लेकिन दिन चढते इसकी रफ्तार में तेजी आएगी। टीम इंडिया के खिलाडी सचिन तेंदुलकर भी अपनी पत्नी अंजलि के साथ वोट डालने के लिए पहुंचे।
वोट के बदले नोट बांटते गिरफ्तार
महाराष्ट्र में चुनाव से पहले वोट के बदले नोट बांटने का मामला भी प्रकाश में आया है। ताजा खबर के अनुसार महाराष्ट्र में कई प्रत्याशियों पर ही वोट के बदले नोट बांटने का आरोप लगा है। कई लोगों को नोट बांटते गिरफ्तार भी किया गया है। सूत्रों के अनुसार नोट बांटने के आरोप में कुडाल से शिवसेना के प्रत्याशी वैभव नाईक को गिरफ्तार किया और बाद में जमानत पर रिहा कर दिया गया। पुलिस ने आज सुबह से तकरीबन 50 हजार रूपए जब्त किए हैं। उधर, अकोला वेस्ट से कांग्रेस प्रत्याशी रमाकांत खेतान और उनके 12 कार्यकर्ताओं को भी नोट बांटने के आरोप में हिरासत में लिया गया है। मुंबई के बांद्रा पूर्व सीट से कांग्रेस उम्मीदवार चांदूरकर को भी इस मामले में हिरासत में लिया गया है।
ये दिग्गज हैं चुनाव मैदान मेंमहाराष्ट्र में प्रमुख उम्मीदवारों में विदर्भ क्षेत्र की अमरावती सीट से राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल के पुत्र राजेंद्र शेखावत और उनके खिलाफ उतरे कांग्रेस के बागी मंत्री सुनील देशमुख के अलावा मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, उपमुख्यमंत्री छगन भुजबल, केन्द्रीय बिजली मंत्री सुशील कुमार शिन्दे की पुत्री प्रणति शिन्दे और केन्द्रीय भारी उद्योग मंत्री विलासराव देशमुख के बेटे अमित देशमुख भी चुनाव मैदान में हैं।
प्रत्याशियों में कांग्रेस की ओर से दो पूर्व मुख्यमंत्री सर्वश्री शिवाजीराव निलंगेकर और नारायण राणे, भाजपा की ओर से पार्टी के दिवंगत नेता प्रमोद महाजन की पुत्री पूनम महाजन राव, पूर्व उपमुख्यमंत्री गोपीनाथ मुंडे की पुत्री पंकजा पलवी,राष्ट्रवादी
कांग्रेस पार्टी की ओर से पूर्व उपमुख्यमंत्री विजय सिंह मोहिते पाटील और आर.आर.पाटील तथा पार्टी प्रमुख शरद पवार के भतीजे अजीत पवार, शिवसेना के वरिष्ठ नेता सुभाष देसाई, समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अबू आजमी, ठाकरे परिवार की पहली सदस्य शालिनी ठाकरे तथा क्रिकेट छोडकर राजनीति के मैदान में कूदे विनोद काम्बली भी शामिल हैं।
हरियाणा में मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुaा, इनेलो सुप्रीमो ओम प्रकाश चौटाला, भाजपा. के प्रदेश अध्यक्ष कृष्णपाल गुर्जर, हरियाणा जनहित कांग्रेस(हजकां) सुप्रीमो कुलदीप बिश्नोई, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष फूलचंद मुलाना, वन एवं पर्यटन राज्य मंत्री किरण चौधरी, कृषि मंत्री हरमोहिंदर सिंह चटा, सिंचाई मंत्री कैप्टन अजय सिंह की राजनीतिक किस्मत का फैसला होना है।

No comments: