Friday, October 16, 2009

यूपी में नेता से बाबू तक सभी पर सादगी की तलवार

लखनऊ। कांग्रेस के सादगी अभियान की तर्ज पर उत्तरप्रदेश की मुख्यमंत्री मायावती ने राज्य के सभी सरकारी अधिकारियों को किफायत बरतने का आदेश दिया है। सरकारी कामकाज के बारे में मंगलवार को जारी आचार संहिता में उच्च अधिकारियों को बैठकों में फाइव स्टार भोजन से परहेज करने को कहा गया है।

इसी तरह बाबुओं को भी यात्रा के दौरान अपने खर्च को कम से कम करने की हिदायत दी गई है। मायावती ने बगैर जरूरत के बड़े विज्ञापन व प्रचार सामग्री जारी न करने के निर्देश दिए हैं। माना जा रहा है कि स्मारकों के निर्माण पर करोड़ों रुपए खर्च करने का आरोप झेल रही माया सरकार अब इस किफायतपरस्ती से विरोधियों को जवाब देना चाहती है।

ऐसी होगी माया की सादगी : - दिवाली व नववर्ष पर सरकारी खर्च पर ग्रीटिंग कार्ड नहीं भेजे जाएंगे, साथ ही डायरी व कैलेंडर भी नहीं छपेंगे। - नए गेस्ट हाउस नहीं बनेंगे। - अधिकारी अपने और अपने स्टाफ का यात्रा खर्च घटाएंगे।

खजाने पर बोझ बढ़ा : उत्तरप्रदेश सरकार के खजाने पर अनुत्पादक खर्च का बोझ बढ़ रहा है। मायावती का यह भी कहना है कि छठे वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने पर सरकार को कर्मचारियों को भत्ते के बतौर 6000 करोड़ रुपए देने पड़े हैं।

No comments: