Monday, February 23, 2009

डेढ लाख लोगों को युवा कांग्रेस में जोडने का लक्ष्य

कांग्रेस महासचिव और सांसद राहुल गांधी ने कहा, "मैं राहुल गांधी हूं और मैं चाहता हूं कि लोग मुझे इसी नाम से जानें।" गुजरात दौरे पर आए राहुल ने सोमवार को अहमदाबाद सम्पादकों और वरिष्ठ पत्रकारों के साथ अनौपचारिक बैठक में यह बात कही। उनका इशारा मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी के उस बयान की ओर था, जिसमें मोदी ने राहुल को मछली घर की छोटी-सी मछली कहा था। राहुल ने आसान और हल्के-फुल्के लहजे में कहा कि मुझे चाहे मछली घर में रखो या कहीं ओर, मुझे राहुल गांधी के नाम से ही बुलाया जाएगा। मुझे लोग इसी नाम से जानते हैं। मैं इसी नाम से पहचाना जाना पसंद भी करता हूं। उन्होंने संगठन की चर्चा करते हुए कहा कि दो वर्ष में देश भर में युवा कांग्रेस में प्रजातांत्रिक तरीके से पदाधिकारी चुने जाएंगे। पंजाब के बाद गुजरात में पदाधिकारियों के चुनाव का सिलसिला चल रहा है। इसके बाद तमिलनाडु में यह प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि हर दो वर्ष में डेढ लाख युवा को कांग्रेस में जोडने का लक्ष्य है। युवा कांग्रेस में चुनाव से आने वाले पदाधिकारी प्रदेश व देश की राजनीति में काफी मददगार साबित होंगे। राहुल ने कहा कि उनका विचार है कि शिक्षा के तीनों स्तरों प्राथमिक, माध्यमिक और उ“ा शिक्षा में सुधार की गुंजाइश है। शिक्षा ऎसी हो, जो फैक्ट्री प्रबंधन व सम्बद्ध क्षेत्रों से जुडी हो। पाकिस्तान के साथ कूटनीतिक स्तर पर उठाए जा रहे कदमों को सही बताते हुए राहुल ने कहा कि युद्ध कोई विकल्प नहीं है। युद्ध का मतलब परमाणु हथियारों को न्यौता देना होगा। दोनों देश परमाणु शक्ति सम्पन्न देश हैं। आतंकवाद पर उन्होंने कहा कि आतंकवादियों का उद्देश्य देश के टुकडे करना है, जिसमें अब तक वे सफल नहीं रहे हैं। रूस का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि किस तरह एक महाशक्ति टुकडे हो सकता है। राहुल ने कोई भी राजनीतिक सवाल का जवाब देने से इनकार कर दिया।

No comments: