Monday, February 23, 2009

भारतीय जनता पार्टी का हाई टेक' अभियान

भारतीय जनता पार्टी अगले चुनाव में सूचना तकनीकी के सभी आधुनिक संसाधनों का पूरा इस्तेमाल करेगी और समूचे अभियान को ``हाई टेक'' बनाने की योजना बना रही है।पार्टी की चुनाव अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे एक पदाधिकारी ने आज यहां बताया कि इस चुनाव अभियान के दौरान जहां जिला और ग्रामीण स्तर पर प्रचारसभाओं के लिये पार्टी कार्यकर्ताओं की सहायता दी जायेगी वहीं दूसरी ओर महानगरों और मेट्रो सिटी में इंटरनेट, ब्लॉग, चैटिंग के साथ साथ किसी रेस्टारेन्ट, होटल अथवा क्लबों में बातचीत वार्तालाप और इन कार्यक्रमों का निजी चैनलों अथवा निजी एफएम रेडिओ के जरिये सीधा प्रसारण किया जायेगा और मतदाताओं तक अपनी बात पहुंचाने की कोशिश की जायेगी।मीडिया से सम्बद्ध पदाधिकारी ने कहा कि कुछ बड़े महानगरों में ``फ्रेन्डस् आफ बीजेपी'' के बैनर तले बडे सभागारों में कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे जिसमें पार्टी कार्यकर्ताओं के अतिरिक्त समाज के विभिन्न वर्गो और व्यावसायिक क्षेत्रों की नामचीन हस्तियां शामिल होगी। इसी तरह का एक कार्यक्रम अगले सप्ताह मुंबई में आयोजित किया गया है।उन्होंने कहा कि बड़े मेट्रो और महानगरों में इवेन्ट एनेजमेंट एजेन्सियों की मदद से रैलियां आयोजित की जा रही है । जिला और ग्रामीण स्तर पर तो परम्परागत पार्टी कार्यकर्ताओं के जमीनी सम्पर्क के माध्यम से पार्टी नेताओं की सभायें की जायेगी। पार्टी की चुनाव प्रबंधन एवं अभियान समिति के सूत्रों के अनुसार इस बार के चुनाव अभियान में पूर्व की अपेक्षा फिल्म कलाकारों की कोई भूमिका नहीं होगी क्योंकि फिल्म स्टार मात्र भीड़ जुटा सकते है लेकिन वोट नहीं दिला सकते।पदाधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार लालकृष्ण आडवाणी अपनी वेबसाइट पर पूछे गये सवालों का जवाब स्वयं देते है और युवा और छात्रों से सीधी बात करते है । आडवाणी ने अपने अभियान के लिये स्वयंसेवकों को जुड़ने की अपील की है और इसमें बडी संख्या में स्वयंसेवक जुड़ते जा रहे है जिनका भाजपा से कभी कोई संबंध नहीं रहा है।इसके अलावा प्रचार सामग्री में सीडी, ओडियो कैसेट्स, अलग-अलग भाषाओं में छोटी-छोटी पुस्तिकायें भी शामिल है।

No comments: