Saturday, October 3, 2009

महिला उत्पीड़न के मामले बढ़े’

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. गिरिजा व्यास ने कहा कि मंहगाई व महिला उत्पीड़न के मामलों में बढ़ोतरी चिंताजनक है।

उन्होंने धारा 498 का उपयोग गंभीर प्रकरणों में ही किए जाने पर जोर दिया।

यहां शुक्रवार को पत्रकारों से उन्होंने कहा कि महंगाई बढ़ी है और इससे आम आदमी के साथ कांग्रेस व सरकार भी आहत है। इसके बावजूद देश की विकास दर को बढ़ाने में सरकार सफल रही है। महंगाई को रोकने के प्रयास किए जा रहे है।

उन्होंने कहा कि राजस्थान समेत देश में महिला उत्पीड़न के अपराधों में तेजी से इजाफा हो रहा है। सर्वाधिक मामले उत्तरप्रदेश में हैं, जहां महिला सुरक्षित नहीं है।

उन्होंने कहा कि महिला उत्पीड़न में घरेलू हिंसा एवं दहेज प्रताड़ना के मामले भी शामिल हैं। उनका कहना था कि दहेज प्रताड़ना संबंधी धारा 498 का उपयोग गंभीर मामलों में ही होना चाहिए, लेकिन ऐसा हो नहीं रहा है। नरेगा में कार्यदिवस बढ़ाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इसके लिए कानून में बदलाव लाना होगा, लेकिन सरकार अकाल राहत के माध्यम से लोगों को रोजगार उपलब्ध करा देगी। उन्होंने महिला विधेयक को परित कराने के लिए चलाए जा रहे आंदोलन पर भाजपा महिला मोर्चा को आड़े हाथों लिया।
उन्होंने कहा कि भाजपा को इतनी ही ंिचंता थी तो फिर एनडीए शासन में विधेयक की प्रतियां क्यों फाड़ी। पंचायत राज की सफलता को लेकर उन्होंने कहा कि इसके लिए पंचायत राज के जनप्रतिनिधि भी जिम्मेदार हैं।


No comments: