Saturday, August 29, 2009

मंगला देश को समर्पित

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शनिवार को बाडमेर के सांचौर बेसिन में नागाणा स्थित मंगला प्रोसेसिंग टर्मिनल के पेट्रोलियम ब्लॉक राष्ट्र को समर्पित किया। क्रूड आयल एक्सप्लोर मशीन का बटन दबाकर प्रधानमंत्री ने उत्पादन प्रक्रिया का आधिकारिक शुभारंभ किया। बॉम्बे हाई के बाद देश का दूसरे बडे ऑयल फील्ड के साथ ही राजस्थान देश के तेल उत्पादक राज्यों की कतार में शामिल हो गया है। मनमोहन सिंह शनिवार सुबह विशेष विमान से दिल्ली से बाडमेर के उत्तरलाई एयरपोर्ट पहुंचे और इससे पहले वह हेलिकॉप्टर के जरिए रामसर गए। वहां उन्होंने सोनिया चैनल में हरित राजस्थान के तहत पौधारोपण के बाद और नरेगा के काम का निरीक्षण किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री के साथ केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवडा, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पेट्रोलियम राज्य मंत्री जतिन प्रसाद सहित केयर्न इंडिया के सीईओ व एमडी राहुल धीव मौजूद थे।
केयर्न इंडिया की प्रदर्शनी कहां से कहां तकसमारोह स्थल पर केयर्न इंडिया की ओर से एक्सपीरियंस सेंटर बनाया गया है। इसमें क्रूड आयल एक्सप्लोर करने के काम में आने वाली हीट इसोलेटेड आयल पाइपलाइन का डेमो, क्रूड आयल के सैंपल, लोडिंग ट्रक का डेमो रखा गया है। इनके जरिए आयल निकालने व आयल ट्रक में डालने की प्रक्रिया को लोगों को समझाया जाएगा। केयर्न इंडिया के निदेशक रिक बोट लोगों को इस संबंध में प्रजेंटेशन देंगे।
आठ कुओं से निकलेगा तेलशुरूआती तौर पर मंगला क्षेत्र के आठ कुओं से रोजाना 30 हजार बैरल तेल निकाला जाएगा और इसे ट्रकों के जरिए बंदरगाह भेजा जाएगा। हिन्दुस्तान के सबसे बडे जमीनी तेल भण्डार से पूरी क्षमता से तेल निकलने पर देश का आयात कम होने से सालाना 6.8 अरब डॉलर की बचत हो सकेगी।


No comments: