Sunday, May 17, 2009

खेमा भरा हुआ मगर खुशी नदारद

राजसमन्द। मतगणना के दौरान बालकृष्ण स्टेडियम के बाहर स्थित भाजपा कार्यालय में भाजपाईयों का सुबह से जमावडा रहा। भाजपा की जीत सुनिश्चित मानते हुए रासासिंह रावत के समर्थक भी विभिन्न वाहनों से भाजपा जिला कार्यालय पहुंचे और परस्पर शुभकामना के दौर चलते रहे लेकिन पहले दोर से निरंतर कांग्रेस प्रत्याशी के बढत लेने पर भाजपाईयाें की खुशी काफूर होती नजर आई। दोपहर 12 बजे से कुछ पल पूर्व तक सातवे दौर की घोषणा के वक्त ब्यावर क्षेत्र से आए भाजपा समर्थकों की उम्मीद टूट गई लेकिन आठवें दौर में जेसे ही रासासिहं को बढत मिली तो भाजपा कार्यकर्ताआें ने खुशी व्यक्त की हालांकि यह खुशी यादा देर नहीं रह सकी। 18 व 19 वें दौर के बाद भाजपा पदाधिकारी कार्यालय से बाहर जाते नजर आए। इधर कांग्रेस खेमे में शेखावत को बढत मिलने की सूचना पर कांग्रेसियों का जमावडा बढता गया।
स्टेडियम में गाडियों की पार्किंग : चुनाव आयोग एवं प्रशासन ने मतगणना के दौरान अप्रिय स्थिति से बचने के लिए इस बार बेरिकेट्स कांकरोली भीलवाडा मार्ग पर लगा दिए तथा बालकृष्ण स्टेडियम को चाराें ओर से सील कर दिया। जिससे इस बार जनता मतगणना स्थान पर हो रही हलचल से नावाकिफ रही। वहीं स्टेडियम में प्रशासन की गाडियाें का लवाजमा दिखा।
अंदरूनी रास्ते तलाशते रहे : बालकृष्ण स्टेडियम के बाहर कांकरोली-भीलवाडा मार्ग पर जेके मोड से छतरी चौक तक बेरिकेड्स लगने से दुपहिया वाहन, टेम्पो तथा जीप कार चालक इस क्षेत्र के अंदरूनी रास्ताें की तलाश करते नजर आए। इधर बस चालक भी सवारियां लेने व उतारने के चक्कर में शहर के अंदरूनी रास्तो की खोज करते रहे।
तेज गर्मी में पैदल चलना पडा भारी : शहर के मुखर्जी चोराहा से कांकरोली बस स्टेण्ड तक साधन नहीं मिलने से लोगाें को काफी परेशानी हुई। कई लोगाें को तेज गर्मी में पैदल चलना नागवार गुजरा।
ठण्डे पेय का लिया लुत्फ : तेज गर्मी के बावजूद परिणाम जानने के लिए उत्सुक शहरवासी बालकृष्ण स्टेडियम के समीप खडे रहे तथा गर्मी से निजात पाने के लिए ठण्डे पेय, आइसक्रीम, गन्ने का रस एवं छाछ का लुत्फ लेते नजर आए।
घनघनाते रहे फोन : लोकसभा चुनाव की मतगणना की प्रत्येक राउण्ड की सूचना के लिए इस बार जिला प्रशासन ने काफी सराहनीय व्यवस्था की पुरानी कलेक्ट्री, राजनगर स्थित उच्च माध्यमिक विद्यालय और कांकरोली बस स्टेण्ड पर पुलिस चौकी के समीप परिणाम प्रदर्शक पट्ट लगाए गए। वहीं जिला कंट्रोल रूम एवं जनसम्पर्क कार्यालय के फोन सुबह नौ बजे के बाद शाम चार बजे तक निरंतर घनघनाते रहे। जनसम्पर्क कार्यालय मेंे नीरज सरावगी व प्रदीप सिंह ने सूचना उपलब्ध करवाई। वहीं तहसील कार्यालय पर भी परिणाम व्यवस्था होने से ग्रामीण क्षेत्र केलोग मतगणना की जानकारी लेते रहे।
नहीं हुई कटौती : लोकसभा चुनाव की मतगणना के मद्देनजर बिजली कटौती नहीं होने से शहरवासी दिन भर टेलिविजन के जरिए राजस्थान व भारत में विभिन्न दलाें की स्थिति एवं प्रत्याशी की जीत हार को देखते रहे।
क्या कांग्रेस और क्या भाजपा : कांग्रेस प्रत्याशी गोपालसिंह शेखावत के विजयी होने की सूचना मिलते ही राजपूत समुदाय के लोग बडी संख्या में उनका स्वागत करने फूल माला लेकर मुख्य द्वार पर पहुंचे। उनमें कांग्रेस के अलावा अन्य दलाें के कार्यकर्ता भी शामिल थे। लेकिन वो समाज के हिसाब से स्वागत करने पहुंचे।

No comments: