Sunday, May 17, 2009

सम्पूर्ण राजसमन्द लोकसभा क्षेत्र में राजपूतवाद हावी रहा

राजसमन्द। नवसृजित राजसमन्द लोकसभा सीट के लिए पहली बार हुए चुनाव में भाजपा के धुरन्धर नेता एवं अजमेर से पांच बार सांसद रहे रासासिंह रावत कांग्रेस के नए चेहरे गोपालसिंह शेखावत से 45 हजार 890 मताें से चुनाव हार गए। मेवाड की पांचो सीटाें में कांग्रेस के लिए सबसे कमजोर मानी जा रही राजसमन्द सीट पर कांग्रेस ने अप्रत्याशित जीत दर्ज की है।
चुनाव मं कांग्रेस के गोपालसिंह को दो लाख 94 हजार 451 मत मिले जबकि भाजपा प्रत्याशी रासासिह रावत को दो लाख 48 हजार 561 मत प्राप्त हुए। बसपा के नीरूराम जाट अपने जाति समुदाय के वोट पाने में भी सफल नहीं रहे उन्हें मात्र 12 हजार 441 मत ही प्राप्त हुए। इसी प्रकार इण्डियन जस्टिस पार्टी के देवाराम को छह हजार 195, लोक जन शक्ति पार्टी के महेन्द्र सिंह को एक हजार 450, अखिल भारतीय कांग्रेस दल (अम्बेडकर) के रमेश सोलंकी को एक हजार 31, निर्दलीय प्रत्याशियाें में डॉ गणपत बंसल को 658, गिरधारीसिंह को एक हजार 235, पृथ्वीराज सिंह को एक हजार 527, भंवरलाल माली को दो हजार 45, मांगीलाल रावल को चार हजार 556, सुखलाल गुर्जर को तीन हजार 85 तथा सूर्यभवानी सिंह चावडा को 13 हजार 746 मत प्राप्त हुए।
लोकसभा चुनाव में कोई चुनावी मुद्दा नहीं होने के कारण इस बार जातिवाद के आधार पर चुनाव परिणाम सामने आए हैं। जिले की नाथद्वारा विधानसभा सीट जहां से कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष डॉ सीपी जोशी एक वोट से चुनाव हार गए थे यहां से कांग्रेस ने 19 हजार 434 मतो से बढत ली वहीं कुम्भलगढ से नौ हजार छह सौ एक और राजसमन्द से सात हजार पांच मतों की बढत ली। जिले की तीनाें विधानसभाआें में राजपूतवाद का कार्ड चला। कुम्भलगढ में कांग्रेस के विधायक गणेशसिंह परमार एवं नाथद्वारा में भाजपा विधायक कल्याणसिंह चौहान राजपूत जाति से है। वहीं राजसमन्द विधायक किरण माहेश्वरी के अजमेर से चुनाव लडने के कारण उनके प्रतिद्वंदी रहे कांग्रेस को एकजुट करने में कोई कसर बाकी नहीं रखी।
भाजपा प्रत्याशी रासासिंह रावत अपने जाति बाहुल्य भीम एवं ब्यावर विधानसभा क्षेत्रों में ही बढत ले पाए। वहीं कांग्र्रेस प्रत्याशी शेखावत राजसमन्द जिले की तीन विधानसभाआें के अलावा जैतारण, मेडता एवं डेगाणा मेें भी बढत लेने में सफल रहे।
राय में चली कांग्रेस की लहर का सीधा असर राजसमन्द में भी नजर आया। इस सीट पर भाजपा को बडी उम्मीदें लगी थी जिसके चलते चुनाव परिणामाें की जानकारी लेने को भाजपाईयाें में बडी उत्सुकता थी और इसी के चलते मतगणना केन्द्र एवं बाहर कांग्रेसजनाें से यादा भाजपाई मौजूद थे।
कांग्रेस को लगातार बढत मिलती देख मतगणना केन्द्र से भाजपाईयो की रवानगी शुरू हो गयी वहीं कांग्रेस जिलाध्यक्ष एवं जिला प्रमुख नारायणसिंह भाटी, वरिष्ठ नेता हरिसिंह राठौड, नगर कांग्रेस अध्यक्ष गोविन्द सनाढय आदि मतगणना केन्द्र पहुंचे और कांग्रेस प्रत्याशी शेखावत को फूल मालाआें से लाद दिया।

No comments: