Thursday, June 25, 2009

नरेगा में भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं होगा -- मुख्यमंत्री

राजसमन्द। मुख्यमंत्राी अशोक गहलोत ने कहा है कि राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी कार्यक्रम में किसी भी सूरत में भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा उन्होंने कहा कि नरेगा योजना सरकार की प्राथमिकता है, इसमें सामाजिक अंकेक्षण हर स्तर पर सुनिश्चित किया जाएगा। योजना पारदर्शी रहे तथा इसमें कार्यो का क्रियान्वयन गुणवत्तापूर्ण हो, यह सरकार का संकल्प है मुख्यमंत्राी ने प्रदेश को आये दिन अकाल का सामना करना पडता है एसे में नरेगा के माध्यम से विकास की गति तेज होगी। जहां प्रदेश को अकाल से मुकाबला करने के लिए मात्रा 250 करोड रूपया मिलता था वही गत तीन वर्षो में प्रदेश को 8 हजार 400 करोड रूपया मिला है। उन्होंने नरेगा योजना में हर स्तर पर पारदर्शिता एवं जवाबदेही की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि इसके सफल क्रियान्वयन में सभी को भी भागीदारी निभानी होगी । उन्हाेंननरेगा योजना की मार्गदर्शिका में संशोधन की जरूरत बताते हुए कहा कि इसमें व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं को भी सम्मिलित किया जाना चाहिए।
देश भर में पानी के लगातार गिरते जल स्तर पर चिंता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्राी ने कहा कि इससे निजात पाने के लिए हरित राजस्थान का नारा देकर सभी का आह्वान किया है कि सभी अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें। वृक्षारोपण कार्य हर गांव-कस्बे एवं ढाणी में हो, इसमें स्वयंसेवी संगठन भी आगे आ रहे है। इससे पर्यावरण में सुधार होगा, वही वर्षा की अनुकुलता बनेगी।
मुख्यमंत्राी ने पानी बचाओं-बिजली बचाओं -सबको पढाओं का नारा देते हुए सभी आह्वान किया तथा कहा कि प्रत्येक व्यक्ति जब तक इसके प्रति सजग नहीं होगा तब तक योजनाओं का लाभ सही मायनें में लोगों को नहीं मिल पाएगा।
उन्होंने कहा कि सरकार ने अपने घोषणा पत्रा में जो वादे किए है उसे जन अंकाक्षाओं के अनुरूप पूरा करने का प्रयास रहेगा। उन्हाेंने शुद्ध के लिए युद्ध कार्यक्रम के संबंध में कहा कि मिलावटखोरी एवं कालाबाजारी करने वाले समाज के दुश्मन है। इस अभियान को सफल बनाने में सभी का सहयोग अपेक्षित है
समारोह में केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्राी डॉसीपीज़ोशी ने कहा कि गांव के गरीब को 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराकर उनकी विकास में भागीदारी सुनिश्चित किए जाने के प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि इससे गांव के गरीब में आमूलचूल परिवर्तन आएगा। उन्होंने पंचायत राज की मजबूती के लिए कहा कि प्राथमिक शिक्षा, ग्रामीण स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास तथा नरेगा इसमें सम्मिलित किया जाए। उन्हाेंने यह पहल राजस्थान से करने की बात कही ।
इस अवसर पर राज्य के पंचायत राज मंत्राी भरतसिंह ने कहा कि नरेगा में जिन श्रमिकों ने 100 दिवसीय रोजगार पूर्ण कर लिया है उन्हें अधिक दिनों का रोजगार देने की आवश्यकता जताई। उन्हाेंने कहा कि इस योजना में जो भी कमियॉ रही है, उन्हें सरकार दूर करने का प्रयास कर रही है। उन्होंने भारत सरकार से आग्रह किया कि योजना के तहत पोस्ट ऑफिस को मिलने वाली राशि सहकारिता विभाग को मिले। जिससे मिनि बैंक स्थापित करेगें और नरेगा के भुगतान को साथ साथ उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से पैसा समय पर मिलेगा और आम लोगों को राहत मिलेगी। उन्होने नरेगा में व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं को भी सम्मिलित करने की आवश्यकता बताई।
प्रांरभ में ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज सचिव राजेन्द्र भाणावत ने कहा कि रोजगार गारन्टी योजना में कानूनी प्रावधानों की जानकारी सभी को हो और उसकी पालना भी की जाएं। जिससे योजना सफलतापूर्वक अपने उद्देश्यों में सफल हो सके। उन्होंने कहा कि योजना में जो भी कमियॉ सामने आ रही है जिन्हें दूर करने का प्रयास किया जा रहे है आने वाले समय में राजस्थान योजना संचालन में भारत भर में अपनी अलग पहचान कायम कर सकेगा।
अन्त में मजदूर किसान शक्ति संगठन की अरूणा राय ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे मेले भारतभर में लगें ताकि आम लोगों को इसके कानूनी पहलुओं और इसके लाभ की जानकारी मिल सके।
इस अवसर पर राजसमन्द सांसद गोपालसिंह शेखावत, भीम विधायक हरिसिंह रावत, कुम्भलगढ विधायक गणेश सिंह परमार, जिला प्रमुख नारायणंसिह भाटी, भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्राालय की सचिव श्रीमती रीटा शर्मा, आंध्रप्रदेश राज्य के ग्रामीण विकास सचिव केराजू, जिला कलक्टर ओंकार सिंह (राजसमन्द), आनन्द कुमार (उदयपुर), रोहित कुमार (नागौर), कलक्टर धौलपुर पूर्णचन्द्र किशन, केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्राी के निजी सचिव राजीव सिंह ठाकुर सहित पंचायत राज विभाग के आला अधिकारी, जन प्रतिनिधि एवं विशाल आमजन उपस्थित थे।
महिला मिस्त्राीयों को प्रमाण पत्रा सौंपे:- योजना में अटुट विश्वास कर पहली बार मिस्त्राी बनी आठ महिलाओं को केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्राी डॉ0सी0पी0जोशी एवं भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्राालय की सचिव श्रीमती रीटा शर्मा ने प्रमाण पत्रा दिए।
मुख्यमंत्राी की अगवानी:- मुख्यमंत्राी अशोक गहलोत के गुरूवार को सांय 340 बजे विजयपुरा स्थित हैलीपेड पहुंचेने पर सांसद गोपाल सिह शैखावत, भीम विधायक हरिसिंह रावत, कुम्भलगढ गणेश सिंह परमार, पूर्व विधायक लक्ष्मणसिंह रावत, पूर्व जिला प्रमुख बंसत रावत, पूर्व प्रधान भीम निर्मला देवी, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष देवगढ दामोदर नराणिया, सामाजिक कार्यकर्ता गुणसागर कर्नावट, जिला कलक्टर ओंकार सिंह, जिला पुलिस अधीक्षक नितिनदीप सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने अगवानी की।

No comments: